मंगलवार, 24 मई 2016

ऑनलाइन शोपिंग के है बहोत से फायदे जिनके बारे में लोग नहीं जानते

 देश में ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा लोकप्रिय होती जा रही है और 80 फीसदी लोग अपनी पसंदीदा चीजें खरीदने के लिए दुकानों पर जाने के बजाय इंटरनेट पर ऑनलाइन के जरिए खरीद रहे हैं। यह बात एक नई रिपोर्ट में कही गई है। याहू और माइंडशेयर द्वारा ग्राहकों के शॉपिंग पैटर्न पर जॉइंट रिसर्च में कहा गया कि 31 फीसदी खरीदार दुकान पर जाकर खरीदने में लगने वाला समय और मेहनत बचाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। ये तो रिपोर्ट में आया है लेकिन इसके अलावा आज हम आपको ऑनलाइन शॉपिंग के ऐसे फायदे बताएंगे कि आप भी इसके मुरीद हो जाएंगे।
ऑनलाइन शॉपिंग से आप घर या दफ्तर में बैठकर भी अपनी पसंद की चीज पा सकते हैं वो भी कहीं के भी पते पर। भले ही भयंकर गर्मी हो या कड़कड़ाती सर्दी, आपको बाजार जाने की जरूरत नहीं, सामान खुद चलकर आपके पास आएगा। रिपोर्ट में भी यहा कहा गया है कि 21 फीसदी कभी भी कहीं भी शॉपिंग के सुविधा के कारण इंटरनेट पर सामान खरीदते हैं। इसके अलावा रिपोर्ट के मुताबिक 28 फीसदी ग्राहक रियायत यानी (छूट-डिस्काउंट) आदि के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। जी हां, ज्यादातर समय ऑनलाइन शॉपिंग पर ग्राहकों को अच्छी छूट या ऑफर मिल सकते हैं जो पैसे बचाते हैं।

ऑनलाइन बीमा खरीदना कई बार एजेंट के जरिए बीमा खरीदने से कहीं ज्यादा सस्ता पड़ता है क्योंकि आपको इसके लिए एजेंट का कमीशन नहीं देना पड़ता। खासतौर पर ऑनलाइन टर्म प्लान तो फिजिकल टर्म प्लान से कई गुना सस्ता पड़ता है। यकीन ना हो तो बीमा कंपनियों से पता कर लीजिए।
 
सामान पसंद नहीं आए या कोई डिफेक्ट निकल आए तो भी कोई दिक्कत नहीं, ऑनलाइन कंपनियों की रिटर्न पॉलिसी भी काफी सहज होती है जिसके जरिए आप तय समय में चीज वापस कर सकते हैं, कंपनी सामान वापस लेने के लिए खुद अपना आदमी भेजती है, यानी रिटर्न में भी सुविधा। है ना आराम की बात।
 
रिपोर्ट में दावा गया कि मोबाइल फोन पर ज्यादातर शॉपिंग आम उपयोग और आवेग में खरीदी जाने वाली वस्तुओं की होती है बजाए मंहगी चीजों के। ज्यादातर बार ऐसी चीजें खरीदी जाती हैं जिनकी जरूरत रोजाना की जिंदगी में होती है और आपको उसे खरीदने के लिए बाहर जाना अखरता हो। यानी सब्जी-फल कुछ भी खरीदना है तो घर बैठे क्लिक या टैप कीजिए और सामान मंगवाइये।
 
 ऑनलाइन कंपनियों के सामान के साथ एक अच्छी बात ये भी है कि आपका सामान खरीदकर कूरियर करने का खर्चा भी बच जाता है। मान लीजिए कि आपको दूसरे शहर या दूसरे देश में गिफ्ट भेजना है तो ऑनलाइन ऑर्डर कीजिए, जिसे गिफ्ट करना है वहां का पता भरिए और गिफ्ट कंपनी खुद वहां पहुंचाएगी।

ऑनलाइन कंपनियों के बढ़ते मुकाबले के कारण इनके बीच ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह तरह की स्कीम भी चलती रहती है जो आम दुकानों पर नहीं मिल पाती हैं। ई-कॉमर्स कंपनियां अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह के कॉम्बो ऑफर, स्पेशल स्कीम, इंसेंटिव निकालती रहती है जिससे ग्राहक उन्हीं से बंधा रहे। जाहिर तौर पर इसमें फायदा ग्राहक को ही होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें