गुरुवार, 18 मई 2017

इन 5 गलतियों के कारण झड़ते हैं बाल, कही आप न कर दे ऐसी गलतियां


बालों का झड़ना आज के दिनों में एक आम समस्या बन चुकी है, इस से हर कोई परेशान है समय से पहले ही बाल झड़ना एक प्रकार का बीमारी में कहा जाता है। इस परेशानी से बचने के लिए इंसान डॉक्टर से लेकर के वैध तक चक्कर काटने को बेबस हो जाता है, फिर भी इसकी कोई समस्या नहीं निकल पाती है। इसीलिए, मैं आपके लिए पांच तरीके लाया हूं जिसके मदद से आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।
ये गलतियां न करें:-
1. स्नान के बाद बालों को अच्छी से सूखा लें, उसके बाद ही बालों में कंघी दें क्योंकि स्नान के बाद बालों की जड़ पानी में भीगने की वजह से थोड़ा सा फूल जाते हैं, जिससे जर थोड़ा देर के लिए कमजोर हो जाती है इसी वजह से स्नान के बाद बालों में तुरंत कंघी ना दें।
2.बालों को कई तरह की विटामिन की जरूरत होती है, विटामिन A की कमी होने से आपको बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए विटामिनA को शरीर में बनाए रखने के लिए गाजर, मीठा आलू ,अंडा, इन सब चीजों का सेवन करे, इनमें में विटामिनA की भरपूर मात्रा रहती है।
3. कई बार हमेशा टेंशन में रहने से भी बालों का झड़ना बढ़ जाता है, टेंशन से बचाने के लिए आप को व्यायाम करने की जरूरत है इसी तरह से आपका बालों का झड़ना कम हो जाएगा.
4.बहुत सारे लोगों को रोज-रोज शैंपू इस्तेमाल करने की आदत होती है, जिससेे बालों को बहुत नुकसान होती है क्योंकि रोज-रोज उपयोग करने से बालों की जड़ को कमजोर तथा बाल को और पतले कर देते हैं।
5. बालों में ज्यादा सुगंधित तेल का इस्तेमाल, नुकसान से भरा पड़ा है। सुगंधित तेलों में कई तरह के तत्वों का तथा केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए भरोसेमंद कंपनियों का ही उपयोग करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें